Skip to main content

digital marketing kya hai | what is digital marketing in hindi-infohindi

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (what is digital marketing)

digital marketing kya hai
digital marketing 

जैसा ही आप समझ गये होगे कि हम आज डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे बात करेगे। इसके नाम से हि पता चल रहा है की जब हम internet के माध्यम से मार्केटिंग करते है उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है। जैसे किसी भी समान (product) को online बेचना, खरीदना या लोगो को उसकी जानकारी देना digital marketing के अंतर्गत रखे जाते है।

for example:- अगर आपको एक मोबाइल लेना है तो पहले आप एक मोबाइल shop पर जाते थे और मोबाइल कि सारी जानकारी shopkeeper से लेते थे पर अब ऐसा नहीं है अब आप घर बैठकर इंटरनेट के जरिये मोबाइल कि सारी जानकारी ले सकते है और जानकारी लेने के बाद उसे online खरीद भी सकते है। इन्टरनेट पर best mobile phones लिखकर search करें तो हमारे पास phone के इतने option आ जयेगे कि shopkeeper के पास उतने phone होंगे भी नहीं। online shoping, ticket booking, recharges,bill payment, online transaction आदि जैसे कई काम हम internet के जरिये कर सकते है।

digital marketing क्यों आवश्यक है?

digital marketing क्यों आवश्यक है?
digital marketing क्यों आवश्यक है?


आज के समय में digital marketing बहुत आवश्यक है क्युंकि हर कोई चाहता है कि वह कम समय मे सभी जानकारी प्राप्त कर सके। जिसके लिये digital marketing सबसे अच्छा option है।

क्यूँकि जब पहले लोगों को marketing करनी होती थी तब वह print media, television, radio या फिर banner और poster के जरिये लोगों को अपने product के बारे में बताते थे। जो बहुत ही महंगा होता था।

लेकिन आज हमें किसी भी चीज की marketing करनी है तो हम digital marketing के माध्यम से बहुत कम खर्च मे marketing कर सकते है जो ना केवल लोगो को जानकारी बताता है बल्कि अच्छी तरह से purchasing को भी increase करता है।

भविष्य में digital marketing की माँग

भविष्य में digital marketing की माँग

 भविष्य में digital marketing की माँग


आज के समय मे digital तरीका बड़ता ही जा रहा है लोग digital marketing को बहुत ही अच्छी तरह से अपना रहे है उसको देखते हुए वर्तमान समय मे digital marketing कि माँग बहुत ज्यादा बड़ जयेगी। क्युकि लोग digital तरिके को पसंद कर रहे है उन्हें अपने product को बेचने मे आसानी होती है।

 कुछ वर्ष पहले company के products बड़े-बड़े गोदामों में पड़े रहते थे और सड़ते रहते थे क्युंकि उनकी बिक्रि समय पर नही हो पाती थी। product को बेचने के लिए radio, television, banner और poster की मदद लेनी पड़ती थी जो कि बहुत हि महँगी होती थी और बहुत कम लोगो तक विज्ञापन पहुँचता था। इन दिनों ऐसा नही है आज के समय मे search engine जैसे Facebook, google और YouTube की मदद से product अब सही लोगो को ज्यादा से ज्यादा दिखते है। online delivery की वजह से इनको सही लोगो तक तुरंत पहुँचाया जाता है।

Digital marketing के प्रकार (types of digital marketing)

types of digital marketing
types of digital marketing 

अगर आप digital marketing करना चाहते है तो यह बात जान ले कि digital marketing बिना internet के मुमकिन नही है और इसीलिए इसे online marketing के नाम से भी जाना जाता है। internet पर ही हम अलग-अलग website के द्वारा digital marketing कर सकते है। इसके कुछ प्रकार के बारे मे हम आपको बताने जा रहे है-

·       SEO (search engine optimization)

·       SMM (social media marketing)

·       E-mail Marketing

·       YouTube channel

·       Affiliate marketing

·       Pay per click advertising or PPC Marketing

 

SEO (Search Engine Optimization)

आसान शब्दो मे कहें तो SEO वह सब तरीके है जिनकी मदद से हम अपनी website को search engine के top में ल सकते है। ताकि जो भी search result मे आए तो उसे हमारी website दिखे और ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी website को देखे।

SMM (social media marketing)

Social media कई website से मिलकर बना है जैसे-Facebook, twitter, YouTube, Instagram इनकी मदद से हम हजारों content create और share करते है social media पर company की marketing और branding goals को achieve करने के लिये social media में कई activities शामिल है जैसे videos post करना, image और text post करना जिससे की audience engage हो।

E-mail marketing

किसी भी तरह की marketing जिसमे email का प्रयोग किया जाता है उसे email marketing कहते है। मान लिजिये एक blogger के पास बहुत लोगो की email address है और वह अपना कोई new blog publish करे और उसका link उन  सभी email पर भेज दे तो उसके blog पर बहुत traffic आ सकता है।

YouTube channel

YouTube दुनिया की दूसरी ऐसी website है जो सबसे ज्यादा search कि जाती है। क्युकि यहा बहुत से लोगो की भीड़ रहती है या यू कह लिजिये की बडी़ संख्या मे users/viewers YouTube पर रेह्ते है। यह लोगो तक video बनाकर दिखने मे लोकप्रिये माध्यम है।

 

 

Affiliate marketing

Affiliate marketing के जरिये एक blogger किसी कंपनी के product को अपनी website के जरिये बिक्री कर commission कमाता है। पर वह product पर depend करता है कि वह किस type का product है। जैसे fashion और lifestyle categories पर commission ज्यादा मिलता है और electronic product पर कम commission मिलता है।

Pay per click advertising or PPC Marketing

Pay per click का मतलब यह है कि google Ad Words के अंदर अपनी ad को run करते है तो per click का charge google द्वारा आपके account से काटा जाता है यानि कि आपकी किसी भी तरह की advertisement जो google top मे लोगो को दिखाएगा उन per clicks पर जो आपके user के through अयेगे उस्के पैसे google आपसे charge करेगा। उसे PPC कहा जाता है।

Google Ad Words

अगर आप internet क इस्तेमाल करते है तो अपने internet पर बहुत सी advertisement देखी होंगी तो आप जानते हे कि इसमें से अधिकतर advertisement google द्वारा दिखाई जाती है। google Ad Words की मदद से आप अपने product की marketing कर सकते है। यह एक paid service है जिसके आपको पैसे देने पड़ते है। उसके बाद google आपके product को target audience तक पहुंचा सकता है।

google ad word के द्वारा आप कई तरह की advertisement चला सकते है जैसे-

·        Display advertising

·        Text ads

·        Image ads

·        Gif ads

·        Match content ads

·        Video ads

·        Pop-up ads

·        Sponsored search etc

 

निष्कर्ष

Digital marketing कम cost वाला और समय बचाने वाला marketing का एक अच्छा स्त्रोत है जिस्की मदद से व्यापार को बड़ाया जा सकता है। यह उपभोक्ता व व्यापारी के बीच बेहतर ताल मेल बना रहे है। इसी साम्जस्य को digital marketing द्वारा पूरा किया जा सकता है। digital marketing आधुनिकता कि अच्छी खोज है। इसलिए इसका अच्छे से उप्योग करें।

Comments